•♪ 𝙷𝚒𝚗𝚍𝚒𝚜𝚑𝚊𝚕𝚊 ♪•

सर्वर क्या है। What is server in hindi in 2021।

Share करे

Server के बारे मे हम आये दिन सुनते रहते है की यहां server crash हो गया वहा पर server down हो गया । ऐसे ही server की बाते हम सुनते रहते है तो हमारे मन मे यह सवाल जरूर उत्पन्न हो जाता है की आखिर ये server क्या है? इसी बारे हम जानेंगे की meaning of what is server in hindi ये server क्या होता है ।

Server आज की digital दुनिया का एक ऐसा पहलू है जिसके बिना यह digital वर्ल्ड सम्भव ही नही है । आये दिन ज़ब भी कोई सरकारी job की news छपति है तो कुछ दिनों के बाद हमें यह सुनने मे आता है की उस website का server बंद पड़ गया है यह इसलिए होता है क्योंकि बहुत सारे लोग एक साथ एक समय पर form भरने की कोशिश करते है जिसकी वजह से server crash हो जाता है ।

हम ज़ब भी किसी website पर जाते है तो वह website server की मदत से चलती है आप कोई भी चीज internet पे डालो वह चीज आपको दिखती है उसके पीछे का science है यह server ! तो आपको पता चल ही गया होगा की server की आवश्यकता क्यों है ।


Server क्या है ? Server क्या होता है? Meaning of What is server in hindi

Server क्या है? What is server in hindi?

Server एक computer programme या कहो तो एक device होता है जिसमे ऐसा programme fix होता है की जिसकी वजह से internet चलता है। हा आपने सही देखा की वह server ही है जिसकी वजह से internet चलता है । Google, microsoft इन बड़ी बड़ी कम्पनीयों के खुद के server होते है जिसकी वजह से हम internet का उपयोग कर सकते है ।

Server एक स्थानिक और विस्तृत क्षेत्र पर चलने वाला network है जो data प्रदान करने का काम करता है जहाँ पर स्थानिक क्षेत्र network (LAN) कम जगह पर कम रूप मे उपलब्ध होता है वही विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क (WAN) पूरी दुनिया मे उपयोग मे आता है मतलब अमेरिका मे उपलब्ध server की मदत से भारत मे website चलना ।

Server एक network reserch manager की तरह भी काम करता है यानि आपने इंटरनेट पर hindishala.com डाला तो आपको hindishala.com के बारे मे ही result आयेंगे ना की किसी दूसरे डांस website के result ।

Web server के कुछ मुख्य प्रकार मे web server, mail server, app server और dedicated server आते है । जिनका अपना अलग अलग उपयोग है कोई server app के लिए उपयोग मे आते है तो कोई website बनाने के लिए ।

और पढ़े 👉

➡️ Raspberry pi coding सिखने के लिए सस्ते मे दमदार आइटम 


Server के प्रकार कौनसे है और server की जानकारी एवं विभिन्न server का उपयोग । server types in hindi।

Server के बारे मे जानते हुए हमें यह मालूम होना चाहिए की यह server क्या है, उसके प्रकार क्या है, what is server in hindi भाषा और भी कई बाते महत्वपूर्ण है ।

Server के अलग अलग प्रकार होने की मुख्य वजह है की उनकी उपयोगिकता और उनकी प्राथमिकता जो की किसी ग्राहक की जरूरत को पूरा कर सके ।

Server के कुछ मुख्य प्रकार निम्नलिखित है

⏩️ वेब server

⏩️ app server

⏩️ database server

⏩️ ftp server

⏩️ file server

⏩️ proxy server

⏩️ jump server


➡️ वेब सर्वर क्या है। वेब सर्वर की जानकारी।

Web server के बारे इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है की internet पर जितने भी सारे website है या कुछ भी link है तो वह सभी web server के अंतर्गत आते है । यही web server का उपयोग दर्शाता है ।

Web server के अंदर जानकारी प्रदान करने के लिए server सबसे पहले request को जानता है बाद मे domain name को पढ़ता है फिर जो last मे file का नाम दिया हुए होता है उसको पढ़कर हमें हमारी जानकारी देता है ।

Web server क्या है? What is web server in hindi?

ऊपर दिए गए चित्र की जानकरी कुछ इस प्रकार की है –

  • 1. Request को एक्सेस करना
  • 2.Domain name को पढना ।
  • 3. File की जानकारी प्राप्त करणा ।

आपने यह चित्र देखके सोचा होगा की इसमें तो बहुत सारा time जाता होगा तो इस का उत्तर है नहीं । जो server बने हुए होते है उनमे बहुत ही advanced तकनीक का इस्तेमाल किया हुआ होता है जिससे की ऊपर दिए गयी तकनीक के लिए मात्र 2 से 3 seconds का time लगता है ।

और जानकारी  जुटाये  👉

➡️ किसी की भी लोकेशन जानो चंद second मे 

Web server को हम web developer की भाषा मे web hosting भी कह सकते है जिसके बिना कोई भी website बन पाना असम्भव है । आज कल बाजार मे कई hosting देने वाली कंपनी है जिनमे से कुछ इस प्रकार की है – Hostinger, google cloud web hosting,hostgator इत्यादि

हमारी website भी hosting पर ही चलती है जो की hostinger के बेसिक plan से लि गई है ।


➡️ app server

App server का उपयोग app developer की और से किया जाता है । हम लोग app मे जो जानकारी देखते है वह app server से हमें प्राप्त होती है ।

App server क्या है? What is app server in hindi?

Amazon जैसे बड़े कम्पनीयों के खुद के server है जिसकी मदत से उनके सारे app चलते है अगर वह अपना server कुछ सेकंड के लिए भी बंद कर दे तो उन्हें अब्जोवधि doller ka नुकसान हो सकता है इसी बात से आप web server क्या है? What is web server in hindi? इस विषय का महत्व समझ सकते है ।

कई कम्पनिया app server मुहया कराती है उनमे से एक है google का firebase, IBM कंपनी का websphere इत्यादि ।


➡️ Database server

अगर हम amazon या flipkart पर जाकर कुछ सामान मंगाते तो आपको यह सवाल जरूर आया होगा की इन website पर एक साथ लाखो लोग सामान order करते है तो वह आपका सामान याद कैसे रख पता है और सामान सही समय पर deliver कैसे कर पता है ।

Database server की जानकारी in hindi

आखिर ये database server क्या है?तो इसी सवाल का जवाब है database server जो की हर consumer की डिटेल को संभालता है और आसानी से उस कंपनी को उपलब्ध करता है ।

अगर database server नहीं होते तो बड़े बड़े ecommerce website का खड़ा हो पाना असम्भव था ।

कुछ database service देने वाली कंपनी यह है 👉A2 hosting,siteground,hostgator , इत्यादि ।


➡️FTP server vs file server

पहले तो ftp का मतलब होता है File Transfer Protocol.FTP server का उपयोग wide area network (WAN) होता है जिसका अर्थ है हम internet पर जो भी file, media देखते है वह FTP के अंदर आता है ।

Database server क्या है? What is server in hindi ।

File server का उपयोग local area Network मे होता है (LAN) मे होता है जैसे की कोई ऑफिस हो या कोई nasa का कार्यालय जो अपने data को संभाल कर रखना चाहते है वह ही file server का उपयोग करते है जिससे की उनके महत्वपूर्ण जानकारी को कोई चोर चोरी ना कर सके ।


Proxy server

हमारे mobile या computer मे जो google chrome उपलब्ध होता है उसमे incognito mode का option होता है यह ही है proxy server ।

Proxy server की मदत से हम बिना किसी intetmediate के जानकारी प्राप्त कर सकते है । जिससे की हम जो जानकारी search कर रहे है वो किसी और को मालूम ना हो सके ।

Proxy server एक प्रकार से file server की तरह ही काम करता है जहाँ पर file server local level पर काम करता है वही पर proxy server जगभर मे उपयोग मे आता है ।


Jump server

Jump server का उपयोग अलग अलग devices को जोड़ने के लिए होता है जो की different security zone मे होते है । यह उन दोन devices के बिच ने ब्रिज का काम करता है जो की अलग अलग zone मे होते है ।

Jump server मे network डिज़ाइन के लिए चुनौती होती है जिसे subnet की size कम करके सुधारा जा सकता है ।


Server का उपयोग क्या होता है?

👉 server की मदत से network security बरकरार रहती है । यह end to end encryption प्रदान करके हमारी जानकारी को safe रखता है ।

👉 Server 24 घंटे 7 दिन शुरू ही रहता है जिसकी उपयोग से data गुम नहीं हो पाता और हम रात को या दिन को कभी भी internet का उपयोग कर सकते है ।

👉 Server के अंदर high स्टोरेज की capacity होती है यही वह राज है जिसकी मदत से बड़ी बड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनी अपना बिज़नेस संभाल पाती है ।

👉 और पढ़े

कंप्यूटर को tv से कैसे जोड़े 


Server कैसे काम करता है?

Server के अंदर काफ़ी high quality material का उपयोग होता है जिसकी सहायता से server request को जान पाता है और हमें हमारा result शो करता है ।

Server के अंदर निम्नलिखित steps होती है

⏩️ हम ज़ब भी google chrome या अन्य किसी browser मे website का url डालते है तो browser हमारे hosting server से जुड जाता है और server से communicate करता है जिससे की हमें हमारा result मिल सके ।

⏩️ अब server से communicate to गया फिर आपको कोनसी जानकारी चाहिए इस लिए वह आपकी url को ब्रेक करागा । जैसा की ऊपर भी दिखाया गया है और अब इस चित्र मे भी देखिये

ऊपर दिए गए अनुसार server हमारे url को break करता है ।

⏩️ अब server आपका जो भी नाम या url browser मे डाला होगा उसके हिसाब से आपका ip address ढूंढ़ने की कोशिश करेगा जिससे की वह आपको एकदम सटीक परिणाम दे पाए ।

⏩️ अब last मे आपने server को जो भी request भेजी है उसका परिणाम देखने को आपको मिल जायेगा जो की आपके search से मेल खाता हो ।

ऊपर दिए गयी प्रक्रिया इतनी fast होती है की आपको पता भी नहीं चल पायेगा की ऊपर दिए गयी steps कब पूरी हुई यह सब मात्र कुछ ही second मे होता है ।


Home server क्या है और कैसे काम करता है?

Home server को हम एक computer network के रूप मे कह सकते है home server घर के अंदर website को host करने के लिए उपयोग मे आता है ।

Home server local लेवल पर काम मे आता है यह server स्पेस स्टोरेज देने के लिए उपयोग मे आता है जिसकी सहायता से media store किया जाता है ।

क्या हम खुदका server बना सकते है ?

तो इसका जवाब है हाँ आप अपना खुद का server बना सकते है जिसे हमने अभी अभी home server के रूप मे जाना । आप अपने पुराने कंप्यूटर की मदत से home server बना सकते है।

अपने खुद के computer या laptop मे server शुरू करने के लिए आपको XAMPP server जो की internet पर xampp server डाउनलोड डालने से मिल जायेगा ।

एक और महत्वपूर्ण सुचना आप xampp server से website तो बना लोगे मगर वह सिर्फ आप तक ही सिमित रहेगी क्योंकि xampp एक local server है इस कारण आप google पर किसी दूसरे device से अपनी वेबसाइट का url डालोगे तो वह नहीं खुलेगी ।


Server मे कौन सा hardware use होता है ? Server के पार्ट्स /component और उनका उपयोग

Main motherboard

यह एक इलेक्ट्रिकल सर्किट board होता है जिसकी सहायता से सभी component इससे जुड़े होते है ।

Processor

इसे कंप्यूटर का दीमाग कहा गया है क्योंकि इससे सभी सिस्टम प्रभावित होती है । हर motherboard कुछ इस तरह से डिज़ाइन किया गया होता है की वह particular processor को सपोर्ट दे सके ।

Memory

जितनी ज्यादा memory होगी उतना ज्यादा storage होगा और उतना ही अच्छा server का परफॉरमेंस होगा । memory का उपयोग data को store करने के लिए किया जाता है । नए server मे कम से कम 12 gb memory का support होता है।

Hard drive

ज्यादा तर कंप्यूटर मे IDE drive होती है जो कम पायमाने पर काम मे लाइ जा सकती है पर अगर ज्यादा अच्छा अनुभव चाहिए हो तो scsi drive लगानी चाहिए साथ ही scsi card भी लगाना चाहिए ।

अन्य जरूरतें

➡️ 24 hour की बिजली अगर आपका globle server हो तो

➡️ अच्छा नेटवर्क कनेक्शन

➡️ विडिओ quality के लिए अच्छा ग्राफ़िक card।

और पढ़े 👉

➡️zoom  app मे सबको एकसाथ म्यूट करना सीखो बड़ी ही आसान ट्रिक 👍

Server की operating system की जानकारी

Server मे कई तरह की operating system का उपयोग किया जाता है उनमेसे कुछ लोकप्रिय इस प्रकार

👉 Unix operating system

👉 linux operating system

👉 Windows operating system

👉 Netware operating system


Samba सर्वर क्या है ?साम्बा सर्वर इन हिंदी

Samba सर्वर का निर्माण Andrew Tridgell ने किया है और माइक्रोसॉफ्ट co operation भी developer की सूची मे आते है ।  यह एक open सोर्स सॉफ्टवेयर है जो की linux user के लिये बनाया गया है मगर यह windows user के लियेे भी अछे से काम करता है ।

Samba सर्वर का software python और c language में लिखा गया है । साम्बा server का उपयोग काफी operating systems में किया जाता है जिनमे windows , linux और microsoft मुख्य है ।

samba सर्वर का उपयोग files को विभिन्न operating system मे share करने और प्रिंट करने के लिए होता है ।

जैसे  की अगर आपके पास Dell XPS 13 जिसके अंदर linux install होती है और अगर आपके पास दूसरा कंप्यूटर है जिसके अंदर windows की operating system है तो आप इस सर्वर की मद्त से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में files भेज सकते है ।

Official samba सर्वर यहाँ से प्राप्त करे 👉 samba.org 


सारांश / conclusion

हमने इस लेख मे जाना की server क्या है? What इस server in hindi? Server के प्रकार कौन से है? Server का उपयोग? Home server क्या है और home server को कैसे तैयार करे? Server के पार्ट्स और बहुत कुछ! हमने हर चीज को बड़ी ही बारिकता से जानने की कोशिश कि और उस के हर एक पहलू से प्रकाश डाला ।

आपको कई पर भी ऐसा लगा हो की कुछ छूट रहा है या कोई भी छोटी से छोटी दिक्क़त हो तो आप जरूर comment करे और हमें सूचित करे हमें आपकी सहायता करते हुए हमें बहुत आनंद  होगा ।

 जानकारी पसंद आने पर अपने दोस्तों से शेयर करना ना भूले ।

यहां तक पढ़ने के लिए दिल ❤ से शुक्रिया

Share करे

3 thoughts on “सर्वर क्या है। What is server in hindi in 2021।”

Leave a Comment