Dial up kya hai|what is dial up connection in hindi

Dial up का उपयोग internet provide करने के लिए होता है। Dial up मे public switched telephone network (PSTN) के इस्तेमाल से internet provide किया जाता है। standard convection telephone line की मदद से internet का उपयोग किया जाता है। यानि आसान भाषा मे कहा जाए तो dial up मे standard phone lines और analog modem की मदद से internet data को send और recieve किया जाता है।

Dial up की मदद internet access करने के लिए कम खर्च आता है मगर dial up में internet speed भी काफी कम होता है जो की लगभग 56 kb/s होता है। जैसे की हमने जाना की dial up मे internet speed का फिर कम होता है फिर भी dial up को काफी rural area मे जहाँ पर अन्य किसी form का internet मौजूद नहीं होता वहाँ पर dial up का उपयोग होता है। साथ हि इसके कम cost के कारण भी लोग dial up को लेना पसंद करते है।

डायल अप क्या है | what is dial up connection in hindi

Dial up में telephone lines में नंबर dial करके internet का लुफ्त उठाया जाता है। Dial up मे modem की मदद से audio सिग्नल को decode करके router या computer को send किया जाता है। Dial up connection तब जोड़े जाते है ज़ब 2 या उससे ज्यादा communication devices टेलीफोन नेटवर्क से internet service provider को connected होते है।

Dial up में telephone line का एक सिरा modem मे डाला जाता है और दूसरा सिरा phone jack मे डाला जाता है। अब computer मे internet service provider के द्वारा प्राप्त नंबर dial करके internet को access किया जाता है।

Dial up ka itihas | History of dial up in hindi

सन 1979 मे Tom truscott और steve bellovin ने dial up के पहली आवृत्ति का निर्माण किया जिसका नाम था USENET। USENET की मदद से telephone lines की मदद से internet data को send किया जाने लगा।

Dial up पहली बार 1992 मे United kingdom मे Pipex के द्वारा व्यावसायिक प्रयोग के लिए प्रस्थापित किया गया। Broadband के 1990 मे आगमन के साथ लगभग सन 2000 के मध्य मे Dial up की लोकप्रियता कम हो गयी। अब तो हर तरफ broadband का हि बोलबाला है मगर फिर भी Dial up अपनी उपयोग्यता सिद्ध कर रहा है ।

Dial up की उपलब्धता

Dial up के connection मे Telephone line और modem के सिवा किसी अन्य उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती। Broadband के infrastructure को खड़ा करने मे काफी पैसा खर्च हो जाता है इस कारण rural area मे Dial up देखने को मिल जाता है। कई internet service provider dial up के पैसे तक charge नहीं करते इस कारण low budget वाले customers ज्यादा तर dial up लेना पसंद करते है। एक study मे यह देखा गया है की customers को dial up इसलिए भाता है क्योंकि broadband की कीमत ज्यादा होती है। इस प्रकार broadband के दौर मे भी dial up अपनी उपयोग्यता सिद्ध कर रहा है।

dial up connection setup kaise kare in hindi | Dial up की मदद से computer में internet कैसे चलाये

Dial up की मदद से computer मे internet चलाने के लिए निचे दिए गए steps पर अमल करें।

Dial up connection को setup करने के लिए सबसे पहले dial up modem के एक सिरे को telephone line से connect करें और दूसरे सिरे को computer से connect करें।।

1. अब computer को start करें और computer मे network icon को search करें। Network का icon आपको ज्यादा तर bottom right मे देखने को मिलेगा।

2. अब Network setting पर click करे।

3. अब बाए ओर जो dial up का option है उस पर click करे।

4. फिर आपको Set up a new connection का option दिखेगा उस पर click करे।

5. एक नई window मे आपको connect to internet का option दिखेगा उसके ऊपर click करें।

6. निचे की side आपको next का option दिखेगा उसके ऊपर click करे।

7. Dial up के option पर click करे फिर आपके सामने एक नई screen खुलेगी जो की कुछ इस प्रकार की है

8. आपको dial up सर्विस प्रदाता से जो नंबर मिला है उसको dial करे।

9. अब अपना username और password डाले। username और password आपको dial up connection लेते समय प्राप्त हो जायेंगे।

10. अब अपने connection का नाम डाले यहां Windstream dial up यह कनेक्शन का नाम है।

11. निचे जो create का बटन है उसपर click करे।

12. अगले time ज़ब आप dial up का उपयोग करेंगे तब network icon पर left click करे और अभी जो connection बनाया है उसपर click करेंगे।

13. अब आपका computer या laptop यह dial का उपयोग करने के लिए तैयार है इसलिए close button पर click करे।

Summary / सारांश

हमने आज dial up के बारे मे बहुत ही जानकारी प्राप्त की जिसमे हमने जाना की dial up क्या है / dial up connection in hindi कैसे काम करता है साथ ही dial up का इतिहास। हमने यह भी जाना की dial up की उपलब्धता क्यों महत्वपूर्ण है। हमने dial up के connection के बारे मे भी बहुत जानकारी प्राप्त किई है।

Dial up के बिना internet के बारे मे सोचना भी भयावह है। dial up ने हमारे सामने science का एक नया दौर खोल दिया। dial up की मदद से हमने 90 के दशक मे काफ़ी क्रन्तिकारी innovations किए। इसलिए dial up यह broadband के जमाने मे भी अपनी उपयोग्यता सिद्ध कर रहा है।

आपको dial up के बारे मे कोई भी दिक्क़त हो या आप कोई और जानकारी साझा करना चाहते हो तो आपकी हर एक टिप्पणी स्वीकार्य है।

धन्यवाद।

1 thought on “Dial up kya hai|what is dial up connection in hindi”

  1. Pingback: मोबाइल से कंप्यूटर में नेट कैसे चलाएं । how to connect mobile internet to computer in hindi in 2021 । - •♪ 𝙷𝚒𝚗𝚍𝚒𝚜𝚑𝚊𝚕𝚊 ♪•

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *